1000 old पत्थर की मूर्ति मिली -जाने कहा पर

buddha image
16 February 2024

हाल ही में भारत के तमिलनाडु राज्य में 1000 साल पुरानी महावीर की मूर्ति मिली।

जब पुरातत्व के छात्रों द्वारा इस क्षेत्र के कार्य के दौरान उन्हें 1000 वर्ष पुरानी महावीर मूर्ति को जमीन से निकला ।

भारत कि तमिलनाडु में जब एक प्रोफेसर की नेतृत्व में पुरातत्व की छात्रों का एक समूह ने तमिलनाडु के विरुधनगर जिले में थिरुचुझी के पास मनवरयानेदल क्षेत्र में किए गए एक क्षेत्रीय अध्ययन के दौरान भगवान महावीर की मूर्ति मिली जो 1000 साल पुरानी मानी जाती है उसका पता लगाया।

विशेषज्ञों ने बताया कि तीर्थंकर महावीर की मूर्ति एक हजार साल पुरानी है।

इतिहास के प्रोफेसर राजापंडी के नेतृत्व में एक निजी कॉलेज के पुरातत्व छात्रों को किसान इलियाराजा के बगीचे में आदि दबी हुई मिट्टी में जैन धर्म की 24वे तीर्थंकर महावीर की मूर्ति को खोज निकाला जो 1000 साल पुरानी बताई जाती हैं ।

1000 साल पुरानी भगवान महावीर की मूर्ति की बनावट की कला के आधार पर विशेषज्ञ का अनुमान है कि यह मूर्ति 11वीं सदी ईसा पूर्व की हो सकती हैं।

अन्य जगहों पर भी मिली मूर्तियां ,हैदराबाद के बाहरी क्षेत्रो के इलाको में भी मिल है 1000 साल पुरानी जैन  प्रतिमाएं प्राप्त हुई जिसमें जैन तीर्थकरो की मूर्तियां और शिलालेख वाले दो वर्गाकार संरचना वाले स्तंभ भी शामिल है अंत इससे पता चलता है की 9 से 10 ईसा पूर्व यहां पर जैन लोगों का आवास मठ रहता होगा पुरातत्व विशेषज्ञ का कहना है।

1000 साल पुरानी महावीर की मूर्ति मिली।

About mahaveer swami

जैन धर्म के 24वें और आखिरी तीर्थंकर महावीर स्वामी का जन्म ईसा पूर्व 599 में हुआ था. उनके पिता का नाम राजा सिद्धार्थ और मां का नाम रानी त्रिशला था. बचपन में उनका नाम वर्द्धमान था. महावीर स्वामी अहिंसा के प्रतीक थे. उनका जीवन त्याग और तपस्या से भरा था.

अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी तो आप अपना सुझाव हमें कमेंट के माध्यम से जरूर दें और आगे ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जरूर जुड़े धन्यवाद।

1 thought on “1000 old पत्थर की मूर्ति मिली -जाने कहा पर”

  1. Thank you, I have just been searching for information approximately this topic for a while and yours is the best I have found out so far. However, what in regards to the bottom line? Are you certain concerning the supply?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Daily News update

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading